बिना जिम गए और बिना जेब ढीली किये इस तरह कम करें मोटापा
लाइफस्टाइल

बिना जिम गए और बिना जेब ढीली किये इस तरह कम करें मोटापा

व्यस्त और अनियमित जीवनशैली से गलत खानपान के चलते मोटापा आज के समय में लोगों की एक आम समस्या बन गई है। पहले लोग बढ़ती उम्र के साथ बढ़ते वजन को लेकर परेशान रहते थे लेकिन अब कम उम्र में ही बच्चे और युवा में भी मोटापा देखने को मिल रहा है।

लोग अपने मोटापा को कम करने के लिए हर तरह के उपाय करते हैं। इसके लिए घंटों कसरत करते हैं और वेट लॉस पैकेज लेते हैं, डाइट का सही पालन करते हैं और अपनी भूख को भी मारते हैं लेकिन आज हम कुछ ऐसे घरेलू उपाय के बारे में जानेंगे जिन्हें अगर दिनचर्या में शामिल कर लिया जाए तो वजन को आसानी से नियंत्रित किया जा सकेगा और इससे जेब भी ढीली नहीं करनी होगी पड़ेगी।

आइए जानते हैं मोटापा को कम करने के घरेलू उपाय :-

 

गर्म पानी और शहद का सेवन :-

मोटापा को कम करने के लिए तथा वजन पर नियंत्रण पाने के लिए सुबह खाली पेट हल्के गर्म पानी के साथ एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से वजन घटाने में बहुत आसानी हो जाती है, इससे शरीर में ब्लड का शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है और चेहरे की त्वचा भी चमकती रहती है।

honey and water

नींबू पानी का सेवन :-

वजन को कम करने के लिए अगर रोजाना सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन किया जाए तब इससे भी मोटापे की समस्या दूर हो जाती है। हालांकि कुछ लोगों में ठंडी में नीबू से एलर्जी या फिर साइनस की समस्या देखने को मिलती है। ऐसे में ठंडी के मौसम में हल्का गुनगुने पानी में नींबू निचोड़ कर पिया जा सकता है।

lemon water

यह भी पढ़ें : इन दवाइयों का सेवन भी बढ़ाता है मोटापा आइए जाने किस तरह करें बचाव

टमाटर दही का शेक :-

मोटापा को कम करने के लिए कटोरी टमाटर के जूस में यदि एक कप फैट फ्री दही और उसमें आधा चम्मच नींबू का रस और बारीक कटी हुई अदरक, काली मिर्च और नमक मिलाकर किसी अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें और इसे रोजाना सुबह एक गिलास पिए। इससे वजन को नियंत्रित करने में बहुत मदद मिलती है।

tomato dahi

पानी पीना :-

खूब सारा पानी पीने से भी वजन को कम करने में मदद मिलती है। कई सारे शोध में यह बात साबित हो चुकी है कि अगर एक दिन में 8-9 चुनाव गिलास पानी पिया जाए तब इस से 250 किलोग्राम तक कैलोरी बर्न हो सकती है। इससे वजन को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है।

glass of water

ग्रीन टी का सेवन :-

ग्रीन टी वजन को नियंत्रित करने में बहुत मददगार होती है। यूनिवर्सिटी आफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं ने अपने शोध में बताया कि ग्रीन टी का सेवन करने से शरीर में फैट को बर्न करने में काफी मदद मिलती है क्योंकि ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स नामक तत्व पाया जाता है जो की चर्बी को गलाने का काम करता है और इस तरह वजन को कम करने में यह मदद कर सकते हैं।

green tea

यह भी पढ़ें : मोटापा कम करने के लिए इन बातें को जान ले वर्ना घटने के बजाय बढ़ जाएगा वजन

इन उपायों को अपना कर बिना जिम गए या बिना बहुत अधिक पैसा खर्च किये आसानी से इन घरेलू उपाय को अपना कर वजन को कम किया जा सकता है और मोटापे की समस्या को दूर किया जा सकता है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *