अभिनेता ऋषि कपूर उर्फ चिंटू जी अब दुनिया मे नही रहे

अभिनेता ऋषि कपूर उर्फ चिंटू जी अब दुनिया मे नही रहे

अभिनेता ऋषि कपूर उर्फ चिंटू जी अब दुनिया मे नही रहे

बॉलीवुड के बेहतरीन एक्टर ऋषि कपूर अब इस दुनिया मे नहीं रहे । ऋषि कपूर मुंबई ने एनएच रिलायंस हॉस्पिटल में आज सुबह 8:45 पर इस दुनिया को अलविदा कह गए।  ऋषि कपूर के अंतिम वक्त में उनके साथ उनकी पत्नी नीतू कपूर मौजूद थी । ऋषि कपूर का चंदनवाड़ी हिंदू शवदाह गृह में अंतिम संस्कार किया गया जिसमें सिर्फ 24 लोग मौजूद थे ।

ऋषि कपूर के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए पुलिस ने सिर्फ 24 लोगों को इजाजत दी, जिसमें से ज्यादातर उनके परिवार के सदस्य थे और सिर्फ 5 लोग बेहद करीबी मित्र थे । बता दें कि ऋषि कपूर उर्फ चिंटू जी के अंतिम संस्कार के समय उनकी बहन, उनके जीजा मनोज जैन, पत्नी नीतू कपूर, बेटा रणबीर कपूर, अरमान जैन, आदर जैन, करीना कपूर और अभिषेक बच्चन जैसे लोग शामिल थे।

ऋषि कपूर की बेटी उनके अंतिम दर्शन नहीं कर पाई क्योंकि वह दिल्ली में थी और उन्हें चार्टर्ड प्लेन से जाने की इजाजत नहीं मिली और बाई रोड वह दिल्ली से मुंबई जा रही हैं।

ऋषि कपूर के परिवार का कहना है कि उनके ऋषि कपूर ने अपने परिवार वालों को हमेसा हंसाते रहें । मालूम हो कि ऋषि कपूर पिछले साल दो साल से ल्यूकेमिया से ग्रस्त थे और उनकी अचानक से बुधवार को तबीयत खराब होने पर अस्पताल में एडमिट करवाया गया जहां पर आज सुबह उनकी मृत्यु हो गई ।

ऋषि कपूर को सांस लेने की दिक्कत की वजह से अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जैसा कि मालूम है अभी एक साल पहले ही ऋषि कपूर न्यूयॉर्क से अपने लौटे थे। न्यूयॉर्क में वो लगभग एक साल तक अपना इलाज कर आए थे क्योंकि वह कैंसर से पीड़ित थे। ऋषि कपूर अपना आखिरी ट्वीट 2 अप्रैल को किया था कोरोना वायरस महामारी के वक़्त में लोगों को साथ रहने और कोरोना वायरस से साथ मिल कर लड़ने की अपील की थी ।

ऋषि कपूर का जन्म 4 सितंबर 1952 में हुआ था।  इनके पिता राज कपूर अपने जमाने के बेहतरीन अभिनेता थे। ऋषि कपूर की डेब्यू फिल्म बॉबी कहीं जाती है। बॉबी में उन्होंने बतौर अभिनेता डेब्यू किया था लेकिन इसके पहले भी ऋषि कपूर फिल्मों में काम कर चुके थे ‘मेरा नाम जोकर’ बाल कलाकार चिंटू नाम का किरदार निभाकर ऋषि कपूर ने सबको आकर्षित किया था।

वह मासूम सा चेहरा लोगों के जेहन में आज भी याद है। मालूम हो कि अभी कल ही अभिनेता इरफान खान अचानक से इस दुनिया को छोड़ गए और आज ऋषि कपूर की खबर आई । बॉलीवुड के दो दिग्गज कलाकार अचानक से हमें छोड़ कर चले गए हैं।मालूम हो कि नीतू कपूर ऋषि कपूर के हर मुश्किल वक्त में उनके साथ हमेशा साए की तरह रही है और जीवन के अंतिम समय भी वह ऋषि कपूर के साथ थी।

ऋषि कपूर ने अपनी बायोग्राफी में जिक्र किया है कि उन्होंने नीतू कपूर से पहले एक पारसी लड़की से प्यार था लेकिन जब बॉबी फिल्म आई तब  डिंपल कपाड़िया की वजह से उस लड़की से रिश्ते खराब हो गए थे। इसके बाद उन्होंने नीतू सिंह से शादी कर ली। ऋषि कपूर की आखिरी फिल्म द बॉडी है, इसमें वे आखिरी बार नजर आए थे, इस फिल्म में मुख्य भूमिका में इमरान हाशमी थे।

सोशल मीडिया साइट ट्विटर और इंस्टाग्राम पर हर कोई अपनी तरह से ऋषि कपूर को श्रद्धांजलि दे रहा है और उनसे जुड़ी यादों को याद कर रहा है। बता दें कि ऋषि कपूर ने अपने अंतिम क्षण में एक गाना सुने थे ‘तेरे दर्द से दिल आबाद रहा, कुछ भूल गए कुछ याद रहा’।  ऋषि कपूर के परिवार ने लोगों से अपील की है कि वह इकट्ठा ना हो और शांति बनाए रखें तथा ऋषि कपूर को आंसुओं से नहीं बल्कि मुस्कुराते चेहरे से श्रद्धांजलि दे।