संजय दत्त
मनोरंजन

संजय दत्त के जन्मदिन पर जानते है उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

आज 29 जुलाई अभिनेता संजय दत्त का जन्मदिन है। संजय दत्त ने अपने अभिनय के दम पर लंबे समय तक अपने फैंस का मनोरंजन किया। संजय दत्त अपने जमाने की मशहूर अभिनेता सुनील दत्त और अभिनेत्री नरगिस के बेटे हैं। बहुत ही कम लोग जानते है कि संजय दत्त का पूरा नाम संजय बलराज दत्त है।

संजय दत्त का जन्म मुंबई में 1959 में हुआ था। संजय दत्त ने बॉलीवुड में एक से बढ़ कर एक फिल्मे की और अपने किरदार को जीवंत किया है। संजय दत्त की जिंदगी में काफी उतार-चढ़ाव रहा है। एक वक्त था संजय दत्त को नशे की बुरी लत लग गई थी।

संजय दत्त की जिंदगी पर आधारित फिल्म “संजू” साल 2018 में आई थी जिसमें संजय दत्त के किरदार अभिनेता रणबीर कपूर ने निभाया है। इस फिल्म के जरिए संजय दत्त की जिंदगी की कई सारी बातों को सामने लाया गया है।

इस फिल्म में उनकी ड्रग की बुरी लत को भी फिल्माया गया है। संजय दत्त ने 1981 में फिल्म ‘रॉकी’ के जरिए बॉलीबुड में डेब्यू किया था। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धूम मचाया और अपनी पहली फिल्म में ही संजय दत्त ने अपनी एक पहचान बना ली।

इसके बाद ही संजय दत्त के पास कई सारी फिल्मों के ऑफर आने लगे लेकिन इसी दौरान वह नशे के शिकार हो गए थे और कई सारी फिल्में उनके हाथों से निकल गई।

यह भी पढ़ें : ए आर रहमान का चौंकाने वाला दावा बॉलीवुड का एक गैंग उनके खिलाफ काम कर रहा

जैकी श्रॉफ की फिल्म “हीरो” पहले संजय दत्त को ही ऑफर हुई थी लेकिन ड्रग की लत की वजह से बाद में वह फ़िल्म जैकी श्रॉफ को दे दी गई थी। अपनी लत की बुरी आदत के बारे में संजय दत्त खुद भी मीडिया में कई बार बता चुके हैं।

Sanjay Dutt

संजय दत्त अपनी जिंदगी का एक किस्सा बताते हुए कहते हैं “सुबह का समय था और मुझे भूख लगी थी। उस वक्त मेरी मां गुजर चुकी थी। मैंने नौकर से कहा खाना दीजिए। उसने कहा कि बाबा 2 दिन हो गए आपने खाना नहीं खाया।

यह कह कर वह रोने लगा। मैं बाथरूम में गया और अपने आपको देखा तो मरने की हालत में था और मुँह और नाक से खून निकल रहा था।

यह भी पढ़ें : पुनर्विवाह ( हिंदी फिल्म स्क्रिप्ट )

संजय दत्त बताते हैं कि इसके बाद वह डर गए और अपने पिता के पास गया और कहा ‘मुझे मदद की जरूरत है और मुझे ड्रग की लत लग गई है’। संजय दत्त कहते हैं मैं काफी भाग्यशाली था मेरे पिता मुझे अमेरिका के पुनर्वास केंद्र ले गए।

जहां पर मैं 2 साल तक रहा हूं। संजय दत्त के पिता सुनील दत्त उनके नशे की लत की वजह से परेशान रहते थे लेकिन उन्होंने अपनी बेटे का हर मुश्किल समय में उसका साथ दिया और आज संजय दत्त ड्रग से कोसों दूर हैं। उन्होंने फिल्मों की तरह ही रियल लाइफ में भी ड्रग के खिलाफ जंग जीती है।

संजय दत्त ने मान्यता के साथ दूसरी शादी की है, जिनसे उन्हें दो बच्चे हैं संजय और मान्यता दत्त की शादी साल 2008 में हुई थी। संजय दत्त आखरी बार पानीपत में हुए नजर आए थे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *