भारतीय महिला क्रिकेट टीम की यह खिलाड़ी बनी विश्व की नम्बर 1 खिलाड़ी

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की यह खिलाड़ी बनी विश्व की नम्बर 1 खिलाड़ी

जैसे कि मालूम है ऑस्ट्रेलिया में इन दिनों आईसीसी T20 महिला विश्व कप खेला जा रहा है । भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई है और सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला इंग्लैंड से होगा । यह मैच 5 मार्च को खेला जाएगा । वहीं दूसरा सेमीफाइनल मैच दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा ।

सेमीफाइनल के ठीक पहले इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी कि आईसीसी ने महिला क्रिकेटरों की T20 रैंक जारी की है, जिसमें भारतीय टीम की युवा ओपनर जिन्हें लोग लेडी वीरेंद्र सहवाग भी बुला रहे है, शैफाली वर्मा को पहला स्थान मिला है । इस तरह से शैफाली बर्मा सबसे कम उम्र में दुनिया की नंबर एक बल्लेबाज बन गई हैं ।

टी 20 विश्व कप में शैफाली वर्मा अपने फॉर्म में है और बेहतरीन बल्लेबाजी कर रही हैं । शैफाली बर्मा का स्ट्राइक रेट 161 है और इस महिला विश्व कप में वह 18 चौका और 9 छक्का लगाकर चार मैचों में कुल 161 रन बना लिए हैं और उनके इसी खेल पर उन्हें विश्व की नंबर 1 बल्लेबाज होने का खिताब मिला ।

शैफाली की उम्र मात्र 16 साल की है और भारतीय महिला क्रिकेट के लिए अब तक कुल 18 मैच खेल चुकी हैं । इस तरह से शैफाली वर्मा की रैंक 20 से नंबर 1 हो गई है । अगर गेंदबाजों की बात करें तो सोफी इक्विस्टोन दुनिया की नंबर एक गेंदबाज है । आईसीसी T20 महिला टीम में टॉप टेन में भारतीय टीम की गेंदबाज का नाम शामिल है जिसमें पूनम यादव का नाम भी शामिल है और इनकी रैंक 8  पहुंच गई है । राधा यादव की रैंक सात है तथा दीप्ति शर्मा की रेंज 5 है ।

वहीं महिला बल्लेबाजों की बात करें तो शैफाली बर्मा के बाद दो और महिला खिलाड़ियों को टॉप टेन में जगह मिली है जिसमें स्मृति मंधाना दो रैंक के नुकसान के साथ छठे पायदान पर पहुंच गई हैं तथा जेमिमाह रोड्रिग्ज भी दो रैंक के नुकसान के साथ नववें पायदान पर है । यह पहली बार है जब भारत ने लगातार दूसरी बार सेमीफाइनल में जगह आई है ।

टी 20 विश्व कप में मिली चारों जीत में सबसे ज्यादा योगदान महिला खिलाड़ी शैफाली वर्मा का रहा है । भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने शैफाली बर्मा की तारीफ करते हुए उन्हें एक नॉटी खिलाड़ी कहा है ।

हरमनप्रीत ने शेफाली वर्मा की तारीफ करते हुए कहा कि वह बहुत नॉटी है और टीम में खुशनुमा माहौल के साथ सकारात्मकता बनाए रहती हैं   वह एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो हर पल का मजा लेना चाहती है । टीम को ऐसे ही और खिलाड़ियों की जरूरत है । आईसीसी T20 महिला विश्व कप में सेमीफाइनल मुकाबले के लिए रिजर्व डे नहीं रखा गया है और सेमीफाइनल के मैच में बारिश की आशंका जताई जा रही है ।

अगर बारिश होती है तो भारतीय टीम सीधे फाइनल मुकाबले में पहुंच जाएगी क्योंकि आईसीसी के नियम के अनुसार जिन टीमों के अंक सबसे ज्यादा रहेंगे वह सेमीफाइनल मैच न होने पर सीधे फाइनल में में पहुंच जाएंगी ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *