कोरोना वायरस से बचने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

कोरोना वायरस से बचने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

कोरोना वायरस महामारी पूरी दुनिया में फैल गई है। इससे संक्रमित होने वाले लोगों और मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। भारत में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या में डेढ़ लाख से भी अधिक हो चुकी है। भारत में लगभग 2 महीने तक लॉक डाउन किया गया जिससे कोरोना वायरस के प्रसार को कम किया जा सके। लोग घरों में कैद रहने की वजह से उब गए है।

अर्थव्यवस्था भी बुरी तरीके से प्रभावित हुई और फिर किसी भी बीमारी से बचने का तरीका लॉक डाउन नहीं हो सकता है। अब सरकार इसमें धीरे-धीरे जी रियायत देना शुरू कर दी। 8 जून से कई सारी छुटे दी जाएगी। लेकिन इसके बावजूद कोरोना वायरस से संक्रमित होने का खतरा बना रहेगा।

ऐसे में इससे बचाव ही एकमात्र बेहतर तरीका है। ऐसे में यह जानना भी बेहद जरूरी है कि किस तरह हम कोरोना वायरस से खुद को और अपने परिवार को बचा सकते हैं। आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में :-

मास्क और ग्लब्स इस्तेमाल – कोरोनावायरस संक्रमण से बचने के लिए मास्क और ग्लब्स का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। जब घर से बाहर निकले तब मास्क लगाकर निकले और शारीरिक दूरी का पालन करें। इन बातों को अब आदत में शामिल करना होगा। इसके अलावा बार-बार अच्छी तरीके से साबुन और पानी से हाथ धोना भी जरूरी है।

यह भी पढ़ें : कोरोना वायरस से बचने में मास्क है कितना जरूरी ?

फेस शिल्ड –  कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए भीड़भाड़ वाली जगहों पर अगर जाना पड़े तो वहां पर फेश शील्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि मास्क और शारीरिक दूरी के नियम का पालन से भी संक्रमण से बचा सकता है। ऐसे में आम लोगों के लिए फेस शिल्ड का इस्तेमाल करना जरूरी नहीं।

थूकने की आदत –  लोगों को तंबाकू, पान मसाला आदि खाकर इधर-उधर थूकने की आदत होती है। इस पर नियंत्रण करना होगा और इधर-उधर सड़कों पर या कहीं भी थूकने से बचना होगा। क्योंकि कोरोना वायरस का संक्रमण थूकने से भी फैलने की संभावना रहती है।

कोरोना वायरस संक्रमण से बचने का एक बेहतर उपाय सतर्कता और सावधानी ही है।
कोरोना वायरस संक्रमण से बचने का एक बेहतर उपाय सतर्कता और सावधानी ही है।

खाँसी में मास्क न निकाले :-  बहुत लोग खाँसते और छींकते वक्त मास्क को निकाल देते हसि या नीचे कर लेते है। लेकिन ऐसा करना सही नहीं है। हमेशा खांसते और चीते वक्त अपने चेहरे को ढक कर रखना जरूरी है। इसके लिए रुमाल, टिशू पेपर, बाजू के कपड़े से चेहरे को ढक सकते हैं जिससे खाँसते और छींकने के दौरान निकलने वाले द्रोपलेट इधर-उधर हवा में ना फैला जाए।

यह भी पढ़ें : लॉक डाउन के है नुकसान, कोरोना वायरस के साथ जीना सीखना होगा !

किसी भी चीज को छूने से बचना : – रेलिंग, दरवाजे के हैंडल आदि को बिना जरूरत के हाथ न लगाए क्योंकि इन जगहों पर वायरस की मौजूदगी हो सकती है। इनको छूने से कोरोना वायरस मुंह और नाक के जरिए हमारे शरीर के अंदर जा सकता है। इसलिए इन चीजों को छूने में सतर्कता बरतनी चाहिए। अगर छुए तो अपने हाथ को सेनेटाइजर से या फिर साबुन पानी से अच्छी तरीके से साफ करें।

बाहर से आने पर जूता बाहर रखें : – बाहर से आने पर हमेशा अपने जूते को घर से बाहर रखें और हाथ को अच्छी तरीके से साबुन पानी या फिर सैनिटाइजर से साफ करने के बाद ही घर के अंदर आये। उसके बाद अपने कपड़ों को भी तुरंत बदल ले, हाथ पैर को अच्छी तरीके से साबुन से साफ करें और अगर संभव हो तो स्नान कर ले।

 कुछ सुरक्षा के इन उपायों को अपनाने से संक्रमण से बचा जा सकता है क्योंकि कोरोना वायरस संक्रमण से बचने का एक बेहतर उपाय सतर्कता और सावधानी ही है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *