कही आप को भी तो स्किन और हेयर केयर की अधूरी जनकारी तो नही

कही आप को भी तो स्किन और हेयर केयर की अधूरी जनकारी तो नही

ज्यादातर लोगों को स्किन और हेयर केयर के संबंध में सही जानकारी न होने की वजह से उसका गलत तरीके से इस्तेमाल करते हैं ।ज्यादातर लोग खूबसूरत नजर आने के लिए महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स को खरीदते हैं लेकिन उसके इस्तेमाल की उन्हें पूरी और सही जानकारी नहीं होती है । लोग आधी अधूरी जानकारी के साथ, उन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल गलत तरह से करने लग जाते है जिससे उनकी स्किन की रंगत ख़राब कर सकती है।

कही आप भी तो ये गलतियां नही कर रहे : –

स्किन ऑयली है तो मॉइस्चराइजर स्किप करे : – ज्यादातर ऑइली स्किन वाले सोचते हैं कि अगर उनकी आयली स्किन है तो उन्हें मॉइश्चराइजर की जरूरत नहीं है । लेकिन अगर ऑइली स्किन वाले मॉइस्चराइजर नहीं लगाते हैं तब उनकी त्वचा में नमी भरने के लिए सीबम ज्यादा मात्रा में बनाने लग जाती है जिसकी वजह से उनकी स्किन और भी ज्यादा ऑइली लगने लगती है ।

ऑइली स्किन वालो को ऑयली स्किन से बचने के लिए उन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए जो कम ऑयली लगती हो और साथ ही चेहरे की नमी बनाए रखें । वहीं इसके लिए एक दूसरा विकल्प भी अपनाया जा सकता है । अगर ऑइली स्किन वालो को मॉइश्चराइजर लगाने से उनकी त्वचा ऑयली लगती है तो नमी को भरने वाले सीरम और टोनर का प्रयोग मॉइश्चराइजर की जगह किया जा सकता है।

मेकप में एसपीएफ तो सनस्क्रीन स्किप करे :- एसपीएफ युक्त मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना अच्छा होता है लेकिन इन प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने के दौरान थोड़ी सी सावधानी भी बरतनी चाहिए क्योंकि ये प्रोडक्ट सूरज से निकलने वाली अल्ट्रावायलेट किरणों से पूरी तरीके से सुरक्षा नहीं दे पाते हैं । इसलिए अगर आप जो ब्यूटी प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल कर रही हैं उसमें अच्छी मात्रा में एसपीएफ न हो जितने की जरूरत है तो 30 एसपीएफ या उससे ज्यादा वाली क्रीम सनस्क्रीन का इस्तेमाल किया जाना चाहिए ।

सनस्क्रीन के अलावा भी ऐसे कई सारे मेकअप प्रोडक्ट आते हैं जिनमें एसपीएफ की मात्रा अच्छी खासी होती है और वे सूर्य की किरणों से सुरक्षा भी प्रदान करते हैं लेकिन बेहतर ढंग से सुरक्षा पाने के लिए सनस्क्रीन लगाना बेहद जरूरी होता है।

स्किन और हेयर केयर के इस्तेमाल की गलत जानकारी आप की स्किन की रंगत खराब कर सकती है
स्किन और हेयर केयर के इस्तेमाल की गलत जानकारी आप की स्किन की रंगत खराब कर सकती है

दो बार बालो में शैम्पू :- ज्यादातर लोग किसी के द्वारा बताए गए ब्यूटी टिप्स का बिना जांचे परखे आंख बंद करके भरोसा कर लेते हैं और उन्हें फॉलो करने लग जाते हैं । बालों के संदर्भ में खास करके लोग ऐसा जरूर करते हैं । लेकिन आपके बाल के हिसाब से ही यह कहा जा सकता है कि आपके बालों को दो बार शैंपू की जरूरत है या नहीं ।

यह भी पढ़ें :  फेसवाश के रोजाना स्तेमाल से खो जाती है चेहरे की चमक, जाने फेसवाश के विकल्प

अगर बाल मोटे और कर्ली हैं तो उनकी ऑयली जड़ो में बालों में दो बार शैंपू करना सही है लेकिन जिन लोगों के बाल पतले हैं और सीधे हैं उन्हें दो बार शैंपू करना नुकसान पहुंचा सकता है । इसलिए यहां पर यह जाना बेहद जरूरी है कि आपके बालों का टेक्सचर कैसे हैं और उसी के आधार पर बालों में एक बार शैंपू लगाना है या दो बार इस बात का निर्धारण होता है । बालों को रूखापन से बचाने के लिए मॉइश्चराइजर के रूप में कंडीशनर का लगाना बेहद जरूरी होता है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *