इस Snek की त्वचा पर बने हैं स्माइली फेस, बिका लाखों में

smiley face

smiley face

क्या आप ने कभी ऐसे सांप या अजगर के बारे में सुना है जिसके त्वचा पर स्माइली इमोजी बनी हुई हो? शायद नही, न ही हम में से किसी ने ऐसा कभी सुना होगा और न ही कभी देखा होगा।

लेकिन हाल में ही एक ऐसी घटना हुई है जिसमें एक साँप (snack) के त्वचा पर स्माइली इमोजी पाई गई है और खास बात यह है कि यह सांप लाखों रुपए बेंच दिया गया है।

जानने में आया है कि इसे नेचुरल रूप से नहीं बल्कि कृत्रिम रूप से ब्रीडिंग कराने के दौरान ऐसा संभव हुआ है।

वैसे तो दुनिया में सैकड़ों प्रजाति के सांप पाए जाते हैं। कुछ हरे सांप होते हैं तो  काले रंग के होते हैं, कुछ चितकबरे रंग के होते हैं कुछ सफेद या पीले रंग के होते हैं।

कई बार ऐसा कहा जाता है कि उड़ने वाले सांपों भी होते हैं। लेकिन क्या आपने कभी ऐसा सांप देखा है जिसकी त्वचा पर स्माइली इमोजी का फेस बना हो?

आपको जानकर हैरानी होगी कि यह संभव है। अमेरिका में एक ऐसा साँप पाया गया है जिसके त्वचा पर स्माइली इमोजी का फेस बना हुआ है।

दरअसल अमेरिका के एक शख्स ने अजगर सांप की ऐसी ब्रीडिंग कराई कि उससे निकले अंडे से जो सांप बने उनकी शरीर पर पीले और नारंगी रंग के स्माइली इमोजी बने थे।

इस अजगर की प्रजापति में तीन इमोजी बने हुए हैं और सबसे खास बात यह है कि वह इंसान ऐसा नहीं करना चाहता था। वह कुछ और करना चाहता था लेकिन ब्रीडिंग से कुछ और ही हो गया।

मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार इस अनोखे स्माइली फेस इमोजी वाले अजगर को जिस शख्स ने पैदा किया है वह जॉर्जिया का रहने वाला है और उस व्यक्ति का नाम है जस्टिन कोविलका।

जस्टिन एक प्रोफेशनल स्नेक ब्रीडर है और पिछले कई सालों से वह सांपों की ब्रीडिंग कराने का काम कर रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि जस्टिन ने बताया कि वह पाइथन की रीडिंग करा रहे थे।

वह चाहते थे कि अगर सुनहरे पीले यानी कि गोल्डन येलो और सफेद रंग में पैदा हो। लेकिन जब ब्रीडिंग के बाद बच्चे निकले तो उसकी त्वचा पर नेचुरल रूप से तीन स्माइली इमोजी बने हुए थे।

यह भी पढ़ें :– क्या होता है Euthanasia, जिसके अधिकार की मांग न्यूजीलैंड के नागरिक कर रहे हैं

जिससे वह बेहद आश्चर्यचकित हुए क्योंक उन्होंने और किसी ने भी ऐसा कभी नही देखा था। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार जस्टिन ने बताया कि हर 20 जीव जंतुओं में किसी एक में स्माइली फेस इमोजी देखने को मिल जाती है।

लेकिन उनके ब्रीडिंग कैरियर में ऐसा पहली बार देखने को मिला है। जब इस सांप की त्वचा पर तीन-तीन इमोजी बने हुए देखे गए। उन्होंने इमोजी वाले सांप को $6000 यानी कि करीब 4.37 लाख रुपये में बेचा है।

बताया जा रहा है कि अजगर की त्वचा पर रैशेज म्यूटेशन टेंशन की वजह से स्माइली फेस वाले पैटर्न देखने को मिले। सबसे खास बात यह है कि यह एक खास तरह का म्यूटेशन है जो जंगल में कभी नहीं बन सकता।

ब्रीडिंग कराने वाले जस्टिस कोविलका ने अलग-अलग पैटर्न वाले दूसरों कई साँपो पाल रखा है जिसे लोग देख कर काफी हैरान और आश्चर्यचकित होते हैं।