आइये जानते है चीनी के कुछ विकल्प के बारे में

आइये जानते है चीनी के कुछ विकल्प के बारे में

जिंदगी में जिस तरह से मिठास होना जरूरी होता है उसी तरह से हमारे शरीर को भी मिठास यानी कि चीनी की जरूरत होती है । डॉक्टर भी कहते है चीनी का ज्यादा सेवन करना हमारे शरीर और स्वास्थ्य के लिए अच्छा नही होता है । चीनी का ज्यादा सेवन करने से डायबिटीज मोटापा जैसी बीमारियों के होने की संभावना बढ़ जाती है ।

आजकल तो कम उम्र में ही मोटापा और डायबिटीज जैसी बीमारी हो जा रही जिसका कारण ज्यादातर मामलों में चीनी का ज्यादा सेवन पाया गया है । हम अनजाने में ही अपनी सेहत को नुकसान पहुँचा लेते है । अब सवाल यह उठता है कि अगर चीनी का इस्तेमाल न करे तो सब कुछ फीका लगेगा अगर मिठास कहाँ से लाये जो हमारी सेहत को नुकसान न पहुचाये ।

हमारे पास चीनी के विकल्प के रूप ने कई चीजें उपलब्ध है जिनका इस्तेमाल मिठास के लिए किया जा सकता है और उनसे सेहत को नुकसान भी नही होगा ।

आइये जानते है चीनी के विकल्प के रूप में इस्तेमाल हो सकने वाली पांच चीजो के बारे में :-

गुड़ :- गुड़ को चीनी के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है । गुड़ को गन्ने के रस से बनाया जाता है और इसे रिफाइंड नही करते है । इस लिए गुड़ में विटामिन मिनिरल आयरन  जैसे पोषक तत्वों बने रहते है । गुड़ को गर्म तासीर का माना जाता है इसलिए यह सर्दी, खाँसी और कफ की समस्या होने पर इनसे निजात दिलाने में फायदेमंद है ।

कोकोनट शुगर :- चीनी के विकल्प के रूप में कोकोनट शुगर को इस्तेमाल में लाया जा सकता है । कोकोनट शुगर को कोकोनट के पेड़ से निकलने वाले मीठे रस को जमा कर बनाते है । इसमें चीनी तो बराबर ही कैलोरी पायी जाती है लेकिन यह आसानी से पच जाता है क्योंकि ग्लाइसेमिक इंडेक्स इस चीनी में काफी कम मात्रा में पाई जाती है ।

खांड :- देसी खांड को चीनी का सबसे बेहतरीन विकल्प कह सकते है और यह सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद भी होता है क्योकि इसमें मिठास के साथ पोषक तत्व भी पाए जाते है । इसमें मिनिरल और कैल्सियम होता है । इसे रिफाइन नही किया जाता है । देसी खांड को गन्ने की ख़ोई से बनाया जाता है ।

खजूर :- खजूर खाने में काफी मीठा होता है । खजूर को चीनी के हेल्दी विकल्प के रूप में देखा जाता है । इसको सुखा के पाउडर बना कर इसका पाउडर चीनी की जगह पर हलवा, केक, चॉकलेट आदि बनाने में डाला जा सकता है लेकिन इसको चाय या कॉफी में नही डाला जा सकता है ।

शहद :- शहद को भी चीनी का विकल्प माना जाता है । कच्ची शहद सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है खास कर के उन लोगो के लिए जो अपना वजन और मोटापा कम करना चाहते है । शहद को शरबत के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं । शहद का प्रयोग सदियों से होता आ रहा है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *