ब्रेन स्ट्रोक के लक्षण और इसके बचाव के तरीके

ब्रेन स्ट्रोक के लक्षण और इसके बचाव के तरीके

ब्रेन स्ट्रोक के मामले पुरे बिश्वा में तेजी से बढ़ रहा है । हमारी दिनचर्या और जीवनशैली का बहुत ज्यादा असर हमारी सेहत पर होता है । अगर संतुलित जीवन शैली और दिनचर्या रहती हैं तब बीमारियां शरीर से कोसों दूर रहती हैं लेकिन आजकल ज्यादातर लोगों की दिनचर्या बडी अस्त व्यस्त रहती है और इस सबका असर मानव शरीर पर पड़ता है और शरीर में विभिन्न तरह की बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है ।

इन्ही गंभीर बीमारियों में से एक बीमारी है – ब्रेन स्ट्रोक । ब्रेन स्ट्रोक इतनी खतरनाक बीमारी है कि इसकी वजह से इंसान की जान भी चली जाती है । दरअसल ब्रेन स्ट्रोक उस स्थिति में आता है जब दिमाग के किसी हिस्से में खून का प्रवाह नहीं हो पाता है या फिर सही मात्रा में खून दिमाग में नहीं पहुंच पाता है ।

यह भी पढ़ें : लो ब्लड प्रेशर का कारण और बचने के कुछ उपाय

ब्रेन स्ट्रोक की स्थिति में दिमाग के टिशूज में ऑक्सीजन की मात्रा कम होने लगती है और ब्रेन सेल्स इस कमी की वजह से अपने आप ही नष्ट होने लग जाते हैं ।

ज्यादातर लोग ब्रेन स्ट्रोक के लक्षण को न जानने की वजह से समझ नहीं पाते हैं और गंभीर अवस्था में अस्पताल में पहुंचते हैं ।
ज्यादातर लोग ब्रेन स्ट्रोक के लक्षण को न जानने की वजह से समझ नहीं पाते हैं और गंभीर अवस्था में अस्पताल में पहुंचते हैं ।

चलिए जानते हैं ब्रेन स्ट्रोक के लक्षण और उससे बचाव के तरीके के बारे में : –

कई सारे शोधों से यह पता चला है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ब्रेन स्ट्रोक का खतरा सबसे ज्यादा पाया जाता है । जिन लोगों को ब्लड प्रेशर और शुगर की समस्या रहती है उन लोगों में भी ब्रेन स्ट्रोक का खतरा अधिक होता है । ज्यादातर लोग ब्रेन स्ट्रोक के लक्षण को न जानने की वजह से समझ नहीं पाते हैं और गंभीर अवस्था में अस्पताल में पहुंचते हैं ।

बेन स्ट्रोक के लक्षण : –

सर में तेज दर्द होना, बोलने में दिक्कत होना, लगातार चक्कर जैसा महसूस होना, चलने फिरने में परेशानी होना, देखने में परेशानी होना, हाथ और पैर में कमजोरी महसूस होना आदि यह सारे लक्षण बेन स्ट्रोक के लक्षण में आते हैं । इसलिए अगर किसी को भी इस तरह के कोई लक्षण नजर आ रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए ।

ब्रेन स्ट्रोक से बचाव के तरीके :-

  • ब्रेन स्ट्रोक से बचने के लिए ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखना बेहद जरूरी है । ब्लड प्रेशर अनियमित रहता है तो इससे ब्रेन स्ट्रोक होने का खतरा बढ़ जाता है । जिन लोगों का ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है या फिर कम रहता है वह ब्रेन स्ट्रोक से बच सकते हैं ।
  • ब्रेन स्ट्रोक से बचने के लिए उन खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए जिसके वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है । ब्रेन स्ट्रोक से बचने के लिए इंसान को तनावमुक्त जिंदगी जीनी चाहिए साथ ही अपनी दिनचर्या में एक्सरसाइज को जरूर से शामिल करना चाहिए ।
  • ज्यादा अल्कोहल के इस्तेमाल से ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है । इसलिए शराब के सेवन से बचना चाहिए । शराब की वजह से भी ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और इसकी वजह से ब्रेन स्ट्रोक होने का खतरा बढ़ जाता है । अक्सर देखा जाता है कि शराब पीने वाले लोग ज्यादातर ब्रेन स्ट्रोक के शिकार हो जाते हैं ।
  • वजन का नियंत्रित होना बेहद जरूरी है अधिक वजन के लोगों में स्ट्रोक का खतरा अधिक पाया जाता है । इसलिए अपने वजन को हमेशा नियंत्रित रखने की कोशिश करनी चाहिए । वजन को नियंत्रित करके ब्रेन स्ट्रोक के खतरे को कम किया जा सकता है ।

यह भी पढ़ें :  आइये जानते हैं ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने वाले आहार के बारे में

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *