आइये जाने क्या होता है थायरॉइड
लाइफस्टाइल

आइये जाने क्या होता है थायरॉइड, और उसके लक्षण और कैसे करे इससे बचाव

बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की आदतों के चलते लोगों में कई सारी बीमारियां घर कर रही है। उसी में से एक बीमारी है थायराइड। यह एक ऐसी बीमारी है जिसके लिए लाइफस्टाइल ही पूरी तरह से जिम्मेदार होता है।

आजकल के दौर में महिलाओं में थायराइड की समस्या बहुत तेजी से फैल रही है जिससे उनका वजन काफी तेजी से बढ़ने लगता है और शरीर बेहद कमजोर हो जाता है।

बढ़ते वजन की वजह से महिलाओं में कई अन्य समस्याएं भी होने लगती हैं और फिर कई अन्य बीमारियां घर कर जाती हैं।

दरअसल थायराइड गले में स्थित एक ग्लैंड का नाम होता है। थायराइड की समस्या प्रमुख रूप से शरीर में जब आयोडीन की कमी हो जाती है, तब होती है।

डाउन टो अर्थ की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में करीब 40 मिलियन लोग इस समय थायराइड की बीमारी से पीड़ित है। थायराइड दो तरह का होता है।

Thyroid kya hota hai

एक अनुमान के मुताबिक भारत में औसत रूप से हर 10 में से एक व्यक्ति हाइपोथाइरॉएडिज्म की समस्या से ग्रस्त है। दरअसल जब थायराइड ग्रंथि में पर्याप्त मात्रा में हार्मोन का निर्माण नहीं हो पाता है तब उसके वजह से शरीर धीरे-धीरे कमजोर होने लग जाता हैं और फिर थायराइड की समस्या घर कर लेती है।

यह भी पढ़ें : लो ब्लड प्रेशर का कारण और बचने के कुछ उपाय

थायराइड की बीमारी से बचने के लिए इस बीमारी के लक्षणों को समझना चाहि,ए साथ ही कुछ चीजों को अपनी डाइट में सेवन करना चाहिए जिससे थायराइड की समस्या को कंट्रोल किया जा सके।

थायरॉइड के लक्षण क्या है

थायराइड के लक्षणों को इस तरह से देख सकते हैं –

  • वजन का तेजी से बढ़ना या कम होना
  • गले में सूजन
  • हार्ट के बीट में बदलाव होना
  • मूड स्विंग होना
  • बालों का झड़ना
  • चिड़चिड़ापन

थायराइड से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय:-

कुछ घरेलू उपाय करके थायराइड की समस्या से बचा जा सकता है। आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपाय के बारे में –

तुलसी -जैसा कि हम सभी जानते हैं तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर होती है और हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसका इस्तेमाल थायराइड को कंट्रोल करने में भी किया जा सकता है। थायराइड की समस्या होने पर उसे कंट्रोल करने के लिए रोजाना नियमित तौर से दो चम्मच तुलसी के साथ एलोवेरा जूस मिलाकर इसका सेवन करना चाहिए। इससे काफी फायदा होता है।

धनिया थायराइड की समस्या से निजात दिलाने में धनिया भी काफी कारगर साबित होती है। सुबह-सुबह अगर खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच धनिया पाउडर को घोल के पिया जाए तब इससे भी थायराइड की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है।

हल्दी – हल्दी को गुणों की खान कहा जाता है। यह थायराइड की समस्या से भी निजात दिलाती है। थायराइड की समस्या में एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर डालकर पीने से थायराइड कंट्रोल में रहता है।

लौकी का जूस  थायराइड की समस्या होने पर सुबह सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीने से भी थायराइड को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

अदरक अदरक में पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज पदार्थ भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। थायराइड को कंट्रोल करने के लिए अदरक का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए अदरक को चाय के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

दूध और दूध से बने पदार्थ थायराइड के मरीजों के लिए दूध और दूध से बने पदार्थ जैसे पनीर, दही बहुत फायदेमंद होता है। थायराइड को कंट्रोल करने के लिए थायराइड के मरीजों को चाहिए कि वह अपनी डाइट में नियमित रूप से दूध से बने पदार्थों का सेवन करें।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *