आइये जानते हैं यूट्यूब को बैकग्राउंड में चला कर सुनने की टिप्स

आइये जानते हैं यूट्यूब को बैकग्राउंड में चला कर सुनने की टिप्स

आइये जानते हैं यूट्यूब को बैकग्राउंड में चला कर सुनने की टिप्स

जैसा कि हम सभी जानते हैं यूट्यूब एक वीडियो ऑडियो प्लेटफॉर्म है जहां पर हम गाना या फिर कोई भी चीज वीडियो के रूप में देखते और उसको सुनते हैं।

लेकिन कई बार ऐसा होता है जब हम कोई भी म्यूजिक सुन रहे होते हैं तब काम में व्यस्तता के चलते हम वीडियो को नहीं देखना चाहते हैं वैसे तो अधिकतर म्यूजिक किसी म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप पर मिल जाया करते हैं लेकिन कई बार कुछ कंटेंट ऐसे होते हैं जो सिर्फ यूट्यूब पर ही मिलते हैं।

ऐसे में यदि हम वीडियो नहीं देखना चाहते हैं और अपने समय को बचाना चाहते हैं तब अपने स्मार्टफोन के बैकग्राउंड में यूट्यूब को चला सकते हैं और अपने काम को कर सकते हैं।

क्योंकि अक्सर देखा जाता है कि यूट्यूब पर कोई भी चीज हम देख रहे होते हैं उसके बाद जैसे ही हम कोई दूसरा ऐप चलाते हैं या फिर मोबाइल को स्लीपिंग मोड पर डालते हैं तब वीडियो और ऑडियो बंद हो जाता है।

लेकिन आज हम एक ऐसे धांसू ट्रिक के बारे में जानेंगे जिससे यूट्यूब को बैकग्राउंड पर चलाया जा सकेगा और अपने अन्य दूसरे काम भी किए जा सकेंगे।

आइए जानते हैं यूट्यूब को बैकग्राउंड में चलाने की टिप्स को स्टेप बाय स्टेप :-

  • सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में मौजूद क्रोम ब्राउज़र को ओपन करें और वहां परcom टाइप कर दें।
  • जब पेज लोड हो जाए तब आप देखेंगे कि पेज के टॉप पर राइट साइड में तीन डॉट बने होंगे उस पर क्लिक कर दें और उसमें कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे।
  • सबसे पहले डेस्कटॉप साइट के विकल्प को क्लिक करके उसे सही टिक कर दें।
  • इसके बाद आप जो वीडियो देखना चाहते हैं उसे प्ले कर दें।
  • जब वीडियो प्ले होने लग जाए तब आप अपने स्मार्टफोन की होम बटन दबाकर अपने स्मार्टफोन के होम स्क्रीन पर आ सकते हैं।
  • अब आप नोटिफिकेशन पैनल पर देखेंगे कि आपने जो वीडियो प्ले किया था वह प्ले हो रहा है न होने पर अब उसमें प्ले बटन पर टैब करके उसे ऑन कर दें
  • और इस तरह से बैकग्राउंड में वीडियो अपने आप चलना शुरू हो जाएगा।

वहीं अगर आप एंड्रॉयड के बजाय कोई आईओएस डिवाइस इस्तेमाल कर रहे हैं तब उसमें भी बैकग्राउंड में यूट्यूब चला सकते है, उसमें भी सबसे पहले स्मार्टफोन के जैसे ही सेटिंग करनी होगी।

  • सबसे पहले अपने आईफोन के सफारी ब्राउजर में जाएं और वहां परcom टाइप करके सर्च करें और
  • लेफ्ट कॉर्नर में ऊपर देखेंगे की aA दिखाई देगा इस पर क्लिक करें और रिक्वेस्ट डेस्कटॉप वेबसाइट पर क्लिक कर दें और अपने मनचाहे वीडियो को प्ले कर दें
  • और उसके बाद वापस होम स्क्रीन पर आ जाएं
  • फिर कंट्रोल पैनल में जाकर वीडियो को प्ले कर दें।

यह ट्रिक काफी अच्छी है। आप इसका इस्तेमाल करके यदि आप वीडियो नहीं देखना चाहते हैं और सिर्फ सुनना चाहते है तब बैकग्राउंड में यूट्यूब के म्यूजिक और वीडियो को सुन सकते हैं

इस तरह कोई भी स्मार्टफोन हो उसमे बैकग्राउंड में आप यूट्यूब चला सकते हैं और स्मार्टफोन पर अगर आप कोई अन्य दूसरा काम भी करना चाहते हैं जिसके लिए यदि आपको कोई दूसरा ऐप ओपन करना है या फिर क्रोम ब्राउज़र में ही आपको गूगल पर कुछ सर्च करना है तब आप उसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : इस तरह अपने मोबाइल में रखे अपना Digital Voter Id Card, जाने कहाँ से और कैसे इसे download करे

आप होम बटन पर जाकर फिर कोई भी ऐप ओपन करके अपना काम कर सकते हैं और बैकग्राउंड में यूट्यूब चलता रहेगा और अगर आपको ब्राउज़र पर कुछ सर्च करना है तब न्यू टैब करके क्रोम गूगल ब्राउज़र का इस्तेमाल भी कर सकते हैं और साथ में यूट्यूब भी बैकग्राउंड में चलता रहेगा।