बेकिंग सोडा का सुंदरता बढ़ाने में इस तरह करे उपयोग
लाइफस्टाइल

बेकिंग सोडा का सुंदरता बढ़ाने में इस तरह करे उपयोग

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल त्वचा की सुंदरता के लिए भी किया जा सकता हैं। यह क्लींजर और ब्लीच के रूप में भी काम करता है। बेकिंग सोडा हर घर के किचन में इस्तेमाल होने वाली एक आम सामग्री है। इसे स्वादिष्ट डेसर्ट को बनाने में उपयोग किया जाता है। लेकिन इसका चेहरे की सुंदरता बढाने में भी प्रयोग हो सकता है।

शरीर की गंध को दूर करने से लेकर मुंहासों (पिम्पल्स) को ठीक करने तक, बेकिंग सोडा के के कई सारे सौंदर्य लाभ हैं और यह ब्यूटी किट का हिस्सा भी बन सकता हैं।

आइए जाने त्वचा के लिए बेकिंग सोडा के फायदों के बारे में :-

  • बेकिंग सोडा में ऐसे गुण होते हैं जो आपकी त्वचा के ग्लो को बढ़ा कर के त्वचा को जवां बनाते हैं।
  • बेकिन सोडा त्वचा की डेड सेल्स(dead cells) को हटाकर त्वचा को निखारने का काम करता है।
  • बेकिंग सोडा में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण पिंपल को सुखाने और बढ़ने से रोकने में मदद करते हैं।
  • बेकिंग सोडा में ब्लीचिंग गुण होते हैं। यह चेहरे से डार्क स्पॉट्स को हल्का करने में मदद करता है।
  • बेकिंग सोडा एक क्लेन्ज़र की तरह भी काम करता है और त्वचा के बड़े छिद्रों (पोर्स) को बंद करने में मदद करता है।
  • यह ब्लैकहेड्स और मुँहासे के लिए भी उपाय में लाया जाता है।

 त्वचा की सभी समस्याओं के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग इस तरह करे  :-

ब्लैकहेड्स और मुँहासे के लिए :-

बेकिंग सोडा रोम छिद्रों (पोर्स) के आकार को सिकोड़ देता है और गंदगी को जमने से रोकता है। इसका एंटी-बैक्टीरियल गुण ब्लैकहेड्स और मुँहासे को दुबारा को रोकते हैं।

ब्लैकहेड्स के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग इस तरह करें :-

एक कटोरी पानी में 2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा डालें और इसे अच्छी तरह मिला ले।  इसे एक स्प्रे बोतल में भर ले और अपने पूरे चेहरे पर स्प्रे करे।  यह मिश्रण त्वचा के लिए टोनर का काम भी करता है और ब्लैकहेड्स और मुंहासों को निकलने से रोकता है। हम इसे अपने चेहरे पर लगाने से पहले मिक्सकर को रेफ्रिजरेट कर  के ठंढा भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : जूतों में बेकिंग सोडा डाल, पाए इन परेशानियों से छुटकारा

सुस्त, सूखे होंठ के लिये :-

हमे अपने होंठों को नियमित रूप से एक्सफोलिएट करने की भी आवश्यकता होती है।  बेकिंग सोडा माइल्ड एक्सफोलिएटर का काम करता है।  यह मृत त्वचा (dead cells) की परत को हटाता है और होठों को साफ करता है। इसके लिये शहद के साथ थोड़ा सा चुटकी भर बेकिंग सोडा ले कर मिक्स करके होठों पर लगाना होता है और फिर धीरे से मालिश करें और यह जादू की तरह काम करता है।

काले धब्बे दूर करने में :-

हम सभ बेदाग त्वचा की चाहत रखते हैं लेकिन अक्सर चेहरे पर मुहांसे यानी पिम्पल्स के काले धब्बों निशान के रूप में रह जाते है। बेकिंग सोडा का उपयोग करके उनसे छुटकारा पाया जा सकता है। क्योंकि बेकिंग सोडा त्वचा पर ब्लीच की तरह काम करता है।  यह प्राकृतिक रूप से त्वचा का रंग हल्का करता है।

Baking soda

डार्क स्पॉट्स के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग ऐसे करें :-

एक कटोरे में एक  चम्मच बेकिंग सोडा डाले और इसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिला ले और इसे अच्छी तरह मिला कर एक पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाएं और सूख जाने पर  कुछ मिनट बाद(10 मिनट) इसे धो लें।

सुस्त दिखती त्वचा के लिये :-

हमारी त्वचा लगातार प्रदूषण, गंदगी और हानिकारक सूरज की किरणों के संपर्क में आने से सुस्त और बेजान दिखने लगे जाती है। धूल मिट्टी के कण पोर्स में जमा हो जाते है और त्वचा सुस्त बेजान दिखने लगती है। चेहरे की प्राकृतिक चमक को वापस पाने के लिए, अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग करना चाहिए।

ग्लोइंग स्किन के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग ऐसे करे :-

एक कटोरी में एक चम्मच बेकिंग सोडा और थोड़े से पानी ले कर दानेदार पेस्ट बनाने के लिए इसे  अच्छी तरह मिला ले। फिर पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा कर हल्के हाथों से मालिश करें फिर सुख जाने पर कुछ मिनट बाद धो लें। चेहरे को धुलने के बाद मॉइस्चराइज़र जरूर लगा ले ।  बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से त्वचा जवां हो जाएगी और ग्लो करने लगेगी।

घ्यान रहे कोई भी इस तरह के पेस्ट सीधे चेहरे पर न लगाएं। इसे हथेली की पीछे की त्वचा पर इसका पैच टेस्ट कर लें और कोई परेशानी न होने पर ही चेहरे पर लगाये।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *