भारत के पहले डे – नाइट टेस्ट मैच में कप्तानी करेंगे विराट कोहली और बनाएंगे इतिहास

कोलकता के ईडन गार्डन में खेले जाने वाला टेस्ट मैच इतिहासिक टेस्ट मैच होगा । क्योंकि कोलकता के ईडन गार्डन मैदान पर भारत का पहला डे नाइट टेस्ट मैच खेला जाएगा । जिसके लिए भारत में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है ।

डे नाइट टेस्ट मैच के दौरान कप्तानी विराट कोहली करेंगे । इसके अलावा भारत में पहली बार डे नाइट टेस्ट मैच कराने का पूरा श्रेय बीसीसीआई के अध्यक्ष और भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली को जाता है । सौरभ गांगुली के पहल पर ही भारत में यह संभव हो सका है ।

सौरव गांगुली ने इस संबंध में विराट कोहली से बात की और विराट कोहली मान गए और उसके बाद गांगुली ने तुरंत इसकी तैयारी शुरू कर दी ।

भारतीय टीम भी डे नाइट टेस्ट मैच खेलने के लिए पूरी तरीके से तैयार है । हालांकि इस टेस्ट मैच में पिंक गेंद का इस्तेमाल किया जाएगा और भारतीय खिलाड़ियों को खेलने का अनुभव नहीं है । लेकिन इस अनुभव को करने के लिए हर खिलाड़ी में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है ।

डे नाइट टेस्ट मैच से विराट कोहली का नाम भारतीय क्रिकेट के इतिहास में दर्ज हो जाएगा जो कि टीम इंडिया के पहले टेस्ट मैच में कप्तानी करने वाले देश के पहले खिलाड़ी बन जाएंगे ।

चलिए जानते हैं भारत के विभिन्न क्रिकेटर के बारे में जिन्होंने क्रिकेट के हर प्रारूप में पहली बार कप्तानी की है –

भारत के पहले दिन टेस्ट कप्तान सी के नायडू थे । भारत के पहले दिन रात  टेस्ट की कप्तानी विराट कोहली करेंगे । भारत के पहले दिन के वनडे कप्तान अजीत वाडेकर है और भारत में पहले वनडे डे नाइट में कप्तानी की है ।

भारत के पहले दिन टी 20 के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने की थी और भारत के पहले डे नाइट टी 20 में कप्तानी वीरेंद्र सहवाग ने की थी । विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान एक से बढ़कर एक कई सारे रिकॉर्ड बनाये हैं । अगर विराट कोहली की कप्तानी में भारत इस टेस्ट मैच में जीत हासिल करता है तो भारत के पहले डे नाइट टेस्ट मैच में कप्तान के तौर पर पहली जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम दर्ज हो जाएगा ।

भारत और बांग्लादेश के बीच पहला डे नाइट टेस्ट मैच कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला जाने वाला है । इस दौरान इस बात की भी संभावना है कि विराट कोहली बतौर कप्तान 5000 रन पूरे करने वाले खिलाड़ी भी बन जाएंगे ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *