आइए जानते हैं आयरलैंड में सांप क्यो नही पाए जाते हैं?

आइए जानते हैं आयरलैंड में सांप क्यो नही पाए जाते हैं?

आइए जानते हैं आयरलैंड में सांप क्यो नही पाए जाते हैं?

भारत भर में सांप आपको देखने को मिल जाते है, नही तो सांपों से जुड़ी कोई कहानी जरूर आप ने सुनी होगी। लेकिन आयरलैंड एक ऐसा देश है जहां सांप देखने को नही मिलेंगे क्योंकि आयरलैंड में साँप नहीं पाया जाता है।

वहीं ब्राजील एक ऐसा देश है जिसकी पहचान सांपों के देश के तौर पर होती है। आप में से बहुत कम ही लोग जानते होंगे कि दुनिया का कोई एक ऐसा देश है जहां पर सांप नही पाए जाते है। वहां पर एक भी साफ नही पाया जाता है।

आयरलैंड में सांप न पान पाए जाने के पीछे वजह और भी ज्यादा हैरान करने वाली है। आइए जानते हैं आयरलैंड मे साँप न होने की क्या वजह है? साथ ही साँप से जुड़े कुछ रोचक बातें भी हम जानेंगे

बता दे आयरलैंड मे मानव जाति के होने के सबूत 12800 ईसा पूर्व के पहले के हैं, खास बात यह है कि आयरलैंड मे आज भी एक ऐसा बार है जो 900 ईवी में खुला था और आज भी यह चल ही रहा है। इस बार का नाम है – “सींस बार”।

आयरलैंड के बारे में कहा जाता है कि आज धरती पर जितने भी ध्रुवीय भालू जीवित अवस्था में पाए जाते हैं, अगर उनके पूर्वजों के बारे में पता लगाने की कोशिश की जाएगी तो ये सभी आयरलैंड में 5000 साल पहले जीवित एक भूरी मादा भालू के बच्चे के रूप में पहचाने जाएंगे।

आयरलैंड के बारे में टाइटेनिक से जुड़ा भी एक तथ्य भी है। दरअसल दुनिया का सबसे बड़ा जहाज कहा जाने वाला टाइटेनिक जहाज जो कि 14 अप्रैल 1912 में समुद्र में डूब गया था।

यह जहाज उत्तरी आयरलैंड के वेलफास्ट शहर में ही बनाया गया था और कहा जाता था कि यह जहाज कभी भी नही डूब सकता है लेकिन यह मात्र मिथ साबित हुआ और बर्फ की चट्टान से टकराने की वजह से जहाज का आंतरिक भाग टूट गया और जहाज डूब गया था।

अब सवाल ये है कि आयरलैंड मे सांप क्यो नही पाया जाता है तो इसके पीछे यहां पर एक पौराणिक कथा प्रचलित है। इस पौराणिक कथा के अनुसार बताया जाता है कि आयरलैंड में ईसाई धर्म की सुरक्षा के लिए सेंट पैट्रिक नामक एक संत को देशभर के सभी सांपों ने एक साथ घेर लिया था और उन्होंने इस सांपों को देश से निकालकर समुद्र में फेंक दिया था।

आयरलैंड से सांपों को निकालने के लिए उन्होंने 40 दिन तक भूखे रहकर सांपो को समुद्र में फेंकने का काम को किया था। लेकिन वैज्ञानिक इस तथ्य को नही मानते हैं।

वैज्ञानिकों का मानना है कि आयरलैंड में कभी भी सांप पाए ही नहीं जाते थे। जीवाश्म अभिलेख विभाग में भी कोई भी इस तरह का रिकार्ड दर्ज नही किया है, जिससे इस बात की जानकारी मिली कि आयरलैंड में कभी सांप ही नही पाए जाते थे।

वही कुछ लोगों का मानना है कि आयरलैंड में सांप नही पाया जाता है क्योंकि यहां पर साँप बहुत साल पहले पाए जाते थे लेकिन अब कड़ाके की ठंड के कारण यह लुप्त हो गए।

तब से यही माना जाता रहा है कि आयरलैंड में सांप नही पाया जाता है क्योंकि यहां पर अत्यधिक ठंड पड़ती है और ठंड के कारण साँप यहां पर लुप्त हो चुके है।

यह भी पढ़ें :– दुनिया भर के 52 फीसदी Waste water का नही हो पाता ट्रीटमेन्ट, इससे गहरा सकता है जल संकट