आइए जानते हैं Windows 10 के कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स जो काम को बना देते हैं आसान

Windows 10 के कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स जो काम को बना देते हैं आसान

Windows 10 के कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स जो काम को बना देते हैं आसान

आज के समय में ज्यादातर लोग लैपटॉप या फिर कंप्यूटर का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन बहुत सारे टिप्स और ट्रिक्स ऐसे हैं जिनके बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी नही होती है। यह टिप्स किसी भी व्यक्ति के काम को बेहद आसान बना सकते हैं।

आप में से ज्यादातर लोग विंडोज पीसी (Windows PC) का इस्तेमाल करते हो ही होंगे। ज्यादातर पर्सनल कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 (Microsoft Windows 10) पड़ा हुआ है।

एक आंकड़े के अनुसार विंडोज 10 की हिस्सेदारी लगभग 70 फ़ीसदी से भी अधिक है। ऐसे में यह कह सकते हैं कि विंडोज 10 (Windows 10) लोगों के बीच बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है।

ऐसे में यदि आप भी लैपटॉप या फिर कंप्यूटर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इन टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में जरूर जान लें।  यह टिप्स और ट्रिक्स किसी भी काम को आसान बना सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे –

PC में Emoji ऐसे बनाये :-

अपने स्मार्टफोन में इमोजी (Emoji) का इस्तेमाल किया होगा। लेकिन इन इमोजी को कंप्यूटर और लैपटॉप पर भी बनाया जा सकता है। कंप्यूटर पर इन्हें कीबोर्ड द्वारा बना सकते हैं।

इसके लिए आपको कीबोर्ड के विंडो की और फुल स्टॉप की का इस्तेमाल करना होगा। ऐसा करने से आपके सामने एक नई स्क्रीन खुली जिसमें कई तरह के इमोजी दिए रहेंगे और माउस की सहायता से इमोजी का चयन इनमें से किया जा सकता है।

Copy paste ट्रिक :-

कॉपी पेस्ट (Copy paste) का काम लगभग सभी को ही आता होगा। लेकिन विंडोज 10 के क्लिपबोर्ड हिस्ट्रीशीटर का इस्तेमाल करने के बारे में शायद ही सबको पता हो! यह एक ऐसी ट्रिक है जिससे आप कॉपी पेस्ट आइटम को एक साथ एक ही जगह पर आसानी से स्टोर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :– Google कि यह मजेदार ट्रिक्स जिन्हें कुछ ही लोग जानते हैं

यह सिस्टम पहले के विंडोज में नहीं होता था। लेकिन यहां windows 10 में इसके लिए विंडो की के साथ shift बटन को दबाएं। इसके बाद सामने क्लिपबोर्ड हिस्ट्री ओपन हो जाएगी और यहां पर आप इसे सेट कर सकते हैं।

इसके बाद आप सभी कॉपी किए गए आइटम्स को फ्लिप की बोर्ड हिस्ट्री में आसानी से देख सकते हैं और डबल क्लिक करके इनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Focus assist :-

Windows 10 में इनफोकस assist का फीचर मौजूद है। यह Do not disturb जैसे ही फीचर है। इसे ऑन करने के बाद आपके सिस्टम पर नोटिफिकेशन नही दिखाई देगा। यह विकल्प 3 तरह के विकल्प के साथ होता है जिसमें डाउन, प्रायोरिटी मोड और अलार्म और तीन विकल्प है। इन्हें आप अपनी जरूरत के अनुसार सेट कर सकते हैं।

WIFI connection :-

ज्यादातर सिस्टम में लोग इंटरनेट के लिए वाईफाई (WIFI ) का इस्तेमाल करके इंटरनेट चलाते हैं। windows 10 में वाईफाई को किसी के साथ भी आसानी से शेयर भी किया जा सकता है।

विंडोज 10 से इंटरनेट कनेक्शन से दूसरे डिवाइस को बेहद आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं। इसके लिए नेटवर्क सेटिंग में जाकर इस विकल्प को ऑन करना रहता है।

Superior sound output :-

यह एक ऐसी ट्रिक है जो windows 10 में ही देखने को मिलता है। जब आप windows 10 में मूवी, vedio वगैरह देख रहे होते हैं या फिर गेम खेल रहे होते हैं या फिर हेडफोन का इस्तेमाल कर रहे होते हैं।

तो उस समय साउंड सेटिंग में जाकर spatial audio setting पर क्लिक करके इसे ऑन (on) कर दें। यह कंप्यूटर में डॉल्बी एक्सेस है और DTS ऑडियो सेटिंग इसमें इस्तेमाल किया जा सकता है।