सर्दियों के मौसम में रोज नहाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है

सर्दियों के मौसम में रोज नहाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है

लोगो को हो सकता है इस बात से हंसी आए या फिर हैरानी हो लेकिन यह सच है । वैसे भी ज्यादातर लोग सर्दियों में सुबह सुबह नहाना पसंद नहीं करते हैं क्योंकि ठंड के मौसम में रोज नहाना ज्यादातर लोगों को अच्छा नहीं लगता और लोग इसके लिए बहाने भी करते हैं जिससे ठंढ में नहाना न पड़े ।

ठंड के मौसम में जब सुबह सुबह नहाने की बारी आती है तो कपकपी निकल जाती है । हमारे बड़े बुजुर्ग भी हमें अक्सर यह कहते हैं कि रोज सुबह नहाना चाहिए और इसके फायदे भी गिनाए जाते हैं । लेकिन सर्दियों के मौसम में रोज सुबह नहाने से इसका सेहत पर बुरा असर पड़ता है ।

आइए जानते कैसे सर्दियों के मौसम में सुबह सुबह नहाना सेहत के लिए हानिकारक –

सर्दियों के मौसम में ज्यादातर नहाने के लिए हम गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं । ऐसे में ठंड के मौसम में गर्म पानी से नहाना अच्छा लगता है और इसलिए हम देर तक नहाते हैं । लेकिन ऐसा करना सेहत के लिए सही नहीं होता है ।

गर्म पानी में ज्यादा देर तक नहाने से त्वचा में मौजूद प्राकृतिक तेल नहाने के पानी साथ निकल जाते हैं और त्वचा शुष्क हो जाती है । इसलिए डॉक्टर सलाह देते हैं कि गर्म पानी में 10 मिनट से ज्यादा नहीं नहाना चाहिए । इस संबंध में पहले भी कई सारे रिसर्च हो चुके हैं ।

नहाने के संबंध में एक रिसर्च में कहा गया है कि हमारी त्वचा  को स्वस्थ रखने और साफ रखने के लिए त्वचा कुछ अच्छे बैक्टीरिया भी पैदा करती है और यह हमारी त्वचा को केमिकल टॉक्सिन आदि से बचाता है । गर्म पानी में नहाने से त्वचा के प्राकृतिक आयल निकल जाते हैं और इससे हमारी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने वाले बैक्टीरिया भी गर्म पानी के साथ निकल जाते हैं ।

इसलिए सर्दियों के मौसम में हमे बस हफ्ते में तीन चार दिन ही नहाना चाहिए । अमेरिका में कुछ महीने पहले हुई एक रिसर्च में इस बात का सर्वेक्षण किया गया कि लोगों की नहाने के संबंध में क्या राय है । इस रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ कि लोग सामाजिक दबाव की वजह से रोज नहाते हैं ।

कई सारे शोध में यह बात बताई जा चुकी है कि हमारी त्वचा में खुद को साफ करने की बेहतर क्षमता होती है । ऐसे में रोज पसीना बहाने वाले काम जैसे  जिम न की जाई रहे या गंदगी में ना रहना हो तो नहाने की भी रोज जरूरत नहीं होती । एक रिसर्च से इस बात का भी खुलासा हुआ था कि रोजाना गर्म पानी में नहाने से नाखूनों को नुकसान पहुंचता है और गर्म पानी नाखुनो को शुष्क बनाकर उसे कमजोर कर देते हैं ।

ज्यादा देर तक गर्म पानी से नहाने से शरीर की हड्डियां भी नहाने के पानी को सोख लेती है और यह पानी हड्डियों को कमजोर बना देता है । इसलिए गर्म पानी से रोजाना नहाना सेहत के लिए सही नही होता । रोज गर्म पानी से नहाने से बचना चाहिए ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *