युवाओं का बदलता हुआ नजरिया
नजरिया

युवाओं का बदलता हुआ नजरिया

कौन कहता हैं आसमां में सुराख नही हो सकता,एक पत्थर तबीयत से उछालो तो यारो । इस चुनौती भरे वाक्य को चरितार्थ किये हुये मेरे मित्र Puneet Pushkar से मिलिए जो अभी UPSC का तैयारी कर रहा हैं आज महाशिवरात्रि के दिन महादेव से विनती हैं कि युवाओं को वो बल प्रदान करें कि मार्ग में आने वाली हर बाधा से लड़ कर जीत सके ।
अब बात मेरे बेबाक,बेखौफ बेफिक्र मित्र पुनीत की जिसने महाराजगंज के वर्तमान विधायक द्वारा सरकारी संपत्ति के निजी फायदे के इस्तेमाल से जुड़ी हैं, विधायक जी के आदमियों के द्वारा नहर से बालू निकाल कर ईंट चिमनी पर ले जाना फिर अपना चिमनी चलाना बात यहाँ से शुरू होती हैं।
नहर से बालू निकालते समय गांव के कुछ लड़कों द्वारा बालू निकालने की वजह पूछना था, जबाब अहंकार से भरी मिला जिसमे बताया गया कि विधायक जी के ट्रैक्टर हैं । बालू उनके चिमनी पर जाएगा यह पूरी तरह से गैर कानूनी काम हैं कि कोई व्यक्ति सरकारी संम्पत्ति का इस्तेमाल निजी सम्पति के लिए करता हो, जबाब डरानेवाला था गरीबी और जातिवादगरीबी और जातिवाद ।
लेकिन  आज के युवा डरने वाले कहा हैं वो नजदीकी थाने महराजगंज में पहुँच गए, यहाँ से शरू हुआ विधायक जी गैर कानूनी कार्यों का चिठा खुलना , शिकायत में जिन ट्रैक्टर से बालू निकाले जा रहे थे उन ट्रैक्टर के कोई कागजात नही थे ना इन्सुरेंस ना पॉल्यूशन, नाही किसी गाड़ी पर नंबर प्लेट था 7 ट्रैक्टर और 1 JCB पुलिस ने उठा कर थाने में जब्त कर ली।
फिर क्या था ये बात विधायक जी तक पहुँची वो अपने कुछ साथियों के साथ थाने पहुँच गए, पहले थानाध्यक्ष पर अपने विधायकी का दबाब बनाये जब बात नही बनी तो रात में थाने के सामने ही धरना पर बैठ गए पूरी रात धरना चलता रहा ऐसा धरना विधायक के द्वारा जो अपनी खुद की गाड़ी को छुड़ाने के लिए जो बिना कागजात के काम मे लगी थी ? बात जब निकली थी तो दूर तलक जानी थी।
बात चिमनी तक पहुँची तो पता चला कि चिमनी भी गैर कानूनी तरीके से सारे सरकारी नियमों को ताक पर रख कर चल रही थी, जहाँ चिमनी हैं उसमें 200 मीटर के अंदर ही बिहार सरकार के प्राथमिक विद्यालय हैं और आसपास ही रिहायशी इलाका हैं जिसमे गाँव के लोग रहते हैं।  चेमनी सुप्रीम कोर्ट के गाइड लाइन्स, सेंट्रल और स्टेट्स प्रदूषण नियमों की अवहेलना करते हुए चल रही थी।
इसकी भी शिकायत दर्ज हुई फिर प्रदूषण विभाग के अधिकारी जांच के लिए पहुँचे । सभी सरकारी नियमों के अवहेलना और गैर कानूनी तरीके से चल रहें चिमनी को सील कर सरकारी अधिकारियों द्वारा चिमनी मालिक पर FIR दर्ज कर दीं गई जिसकी कानूनी कार्यवाही अभी चल रही हैं ।
ये सब बात बताने का उद्देश्य मात्र इतना हैं कि आप अपने आसपास हो रहें गलत कामों के खिलाफ आवाज नहीं उठा सकते हैं तो जो युवा आवाज उठा रहे हैं उनके आवाज में अपनी आवाज दीजिये की हम तुम्हारे साथ हैं, क्योंकि गैरकानूनी तरीके से किये जा रहें कार्यों से एक व्यक्ति विशेष का नुकसान नही हैं नुकसान हम सभी का हैं ।
क्योंकि सरकारी संपत्ति पर सभी का समान अधिकार हैं किसी व्यक्ति विशेष का नही हैं औऱ ठीक उसी तरह नुकसान एक व्यक्ति का नही सबका हैं चिमनी से निकल रहे प्रदूषित धुंआ से एक व्यक्ति विशेष का जीवन संकट में नही पूरे आसपास के गांवों में रहने वाले लोगों के जीवन संकट और पूरे राज्य में रहने लोगों के स्वच्छ पर्यावरण का नुकसान हैं ।
अतः आप सभी से आग्रह हैं विशेष कर बिहार के युवाओं से आग्रह हैं कि आप ही हैं बिहार के राजनीतिक, सामाजिक, और आध्यात्मिक दिशा और दशा तय करने वाले हैं । यह समय अपनी जिम्मेदारियों से भागने का नही निभाने का हैं बिहार का वास्तविक विकास चाहते हैं तो आइए अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाहन किया जाय ।
अभी कुछ महीनों बाद बिहार विधानसभा के चुनाव होने वाले है और युवा ही बिहार की राजनीति दिशा और दशा तय करने का कार्य कर सकते है यह इसलिये कह रहा हूँ कि बिहार देश का इकलौता राज्य हैं जिसका युवा संख्या का आबादी सबसे ज्यादा है वर्तमान में बिहार के आबादी का 58%संख्या ऐसा है जिसमें 25%से कम उम्र के लोग आते हैं ।
अब आप ही बताइए कि 25 वर्ष से कम उम्र के लोग को युवा नही तो और क्या कहा जाता हैं, तभी मैं बार बार कह रहा हूँ कि बिहार बिकास की पटकथा इस बार युवाओं के द्वारा ही लिखी जायेगी, हम सब की जिम्मेदारी हैं कि हम अपने अपने विधानसभा के संभावित जनप्रतिनिधियों से संवाद स्थापित करें ।
उन्हें युवा संवाद के लिए आमंत्रित करें ,प्लेटफार्म आप सभी अपने सुविधा अनुसार तय करें और अपनी क्षेत्रीय समस्याओं जैसे शिक्षा, स्वास्थ्य, खेल,ग्रामीण सड़क, लघु उधोग आदि क्षेत्रीय मूद्दो पर बात करें फिर तय करें कि किसको चुनना हैं एक विशेष ध्यान रखें आपराधिक क्षवि, चरित्रहीन और भरस्टाचार में लिप्त किसी भी पार्टी का जन प्रतिनिधि हो उसके सार्वजनिक बहिष्कार की बात करना अभी से आरम्भ करे ताकि कोई भी पार्टी इस तरह के व्यक्ति को टिकट न दे  ।।
नोट -इस पोस्ट में लिखी हर जानकारी और आंकड़ा तथ्यों और पूरी दस्तावेज पढ़ने के बाद दिया गया हैं ।किसी को भी ये आंकड़े और दस्तावेज चाहिए तो माँग सकते हैं ।।
लेखक : प्रफुल्ल गौतम
praful kumar

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *