युवराज सिंह

युवराज सिंह क्या नही झेल सकते ?

यंग लोगों में काफी ज्यादा कौतूहल का विषय है कि आखिर युवराज सिंह ने किसे कहा कि हम उन्हें झेल नहीं पाएंगे ! दरअसल पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह ने क्रिकेट से जुलाई 2019 में संन्यास ले चुके हैं । वही मोहम्मद कैफ भी साल 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले चुके हैं । मोहम्मद कैफ और युवराज सिंह इंस्टाग्राम पर चैट पर बातचीत कर रहे थे और दोनों अपने कैरियर के सिलसिले में काफी बातें कर रहे थे ।

युवराज ने अपने कैरियर के बारे में और कैरियर से जुड़े सबसे महत्वपूर्ण फैसले अपने संन्यास के बारे में भी बातें की । इसके बाद दोनों ने इस बात में भी बात की कि आखिर संन्यास के बाद वो क्या करने वाले हैं । जब मोहम्मद कैफ ने युवराज सिंह से पूछा कि क्या वह मोहम्मद कैफ के साथ कमेंट्री करना पसंद करेंगे, कमेंट्री बॉक्स में क्या उनसे जुड़ना चाहेंगे ?

तब जवाब में युवराज सिंह ने मोहम्मद कैफ से एक बात गई कहा “भाई साहब ऐसा है न आप कमेंट्री बॉक्स में लोगों को झेल सकते हो पर मेरे लिए कुछ ऐसे लोग हैं जिनको मै नहीं झेल सकता !  युवराज सिंह ने बताया आईसीसी टी 20 विश्व कप और 50 ओवर वाले विश्वकप या फिर किसी भी चैंपियन ट्रॉफी इवेंट के दौरान वी पूरे टाइम कमेंट्री नहीं कर सकते हैं युवराज सिंह का कहना है कि उनके अंदर बहुत ज्यादा संयम नहीं है और इसलिए उनके लिए यह काफी मुश्किल है ।

युवराज सिंह का कहना है कि जो सालों तक क्रिकेट खेलता रहा है और उसके बाद टीवी पर बैठकर क्रिकेट की बात कर रहा है उसे अन्य लोगों को भी फीडबैक देना होता है लेकिन यह सब उनके बस की बात नहीं है । दरअसल युवराज सिंह को कमेंट्री करना इसलिए नहीं पसंद है क्योंकि उन्हें लगता है कि जो प्लेयर फील्ड पर होता है उसे ही पता होता है कि दबाव कितना है ।

उन्हें युवाओं की आलोचना करना अच्छा नहीं लगता है क्योंकि कमेंट्री करने से पहले एक क्रिकेटर भी रह चुके होंगे ऐसे में उन्हें पता है कि अगर कोई उल्टा सीधा बोलता है तो कैसा महसूस होता है और यही सबसे बड़ी वजह है जिसकी वजह से भी युवराज कमेंट्री नहीं करना चाहते हैं क्योंकि उनको लगता है कि कमेंट्री के दौरान संतुलन बनाना जरूरी है ।

युवाओं को यह बताना जरूरी है कि वे कहां पर गलती कर रहे हैं और उसे किस तरह से ठीक कर सकते हैं । वही मोहम्मद कैफ का कहना है कि खिलाड़ियों की आलोचना एक हद तक ही करनी चाहिए । वैसे युवराज सिंह क्रिकेट कोचिंग देने में ज्यादा इंटरेस्टेड है और उन्होंने कहा कि वो छोटे बच्चों के साथ कोचिंग करना चाहेंगे क्योंकि उन्हें कमेंट्री करने की तुलना में कोचिंग देने में ज्यादा मजा आएगा ।

तो क्या आने वाले भविष्य में हम युवराज सिंह को क्रिकेट कोच के तौर पर देखेगे जहां वो बच्चो को क्रिकेट खेलना सिखाते नज़र आएंगे ! युवराज के फैंस को युवी के इस नए अवतार का इंतजार रहेगा ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *